सफाई का रोजाना निरीक्षण करें अधिकारी – आयुक्त डाॅ. विजय कुमार जे

dsc_0071

उज्जैन| आयुक्त डाॅ. विजय कुमार जे ने समस्त 54 वार्डों के प्रभारी अधिकारियों की समीक्षा बैठक में निर्देशित किया कि अधिकारी प्रतिदिन अपने प्रभार वाले वार्ड का निरीक्षण करें और सफाई व्यवस्था का जायजा जेकर नियमित अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
आयुक्त डाॅ. विजय कुमार जे ने बैठक में सभी 54 वार्डो के संबंध में समीक्षात्मक चर्चा की। विभिन्न अधिकारियों ने अपने वार्ड अन्तर्गत सफाई कार्य में आने वाली कठिनाईयों का जिक्र किया और कर्मचारियों की उपस्थिति/अनुपस्थिति के बारे में बताया। विस्तार से समीक्षात्मक चर्चा करने के उपरांत आयुक्त डाॅ. विजय कुमार जे ने निर्देशित किया कि:-
जिन वार्डो में सफाई कर्मियों की कमी है वहां पर्याप्त सफाई कर्मी उपलब्ध कराए जाएं।
स्टोर विभाग सफाई सम्बंधी सामग्री के साथ ही सफाई कर्मियों को उपलब्ध कराई जाने वाली सामग्री नियमित रूप से मांग अनुसार सम्बंधितों को उपलब्ध कराए। जो सामग्री क्रय की जाना हो वे तत्काल क्रय करें।
कन्ट्रोल रूम पर समस्याओं के समधान के क्रम में सम्बंधित विभागों के कर्मचारियों के गु्रप बनाकर पदस्थ किये जाएं ताकि शिकायत प्राप्त होते ही समाधान सुनिश्चित हो सके।
स्वच्छता एप दल को भी कन्ट्रोल रूम से जोड़ें।
सार्वजनिक/सामुदायिक शोचालयों में जहां मरम्मत की आवश्यकता हो तत्काल मरम्मतीय कार्य कराया जाए।
शोचालयों में नियमित पानी एवं बिजली के साथ ही समूचित सफाई सुनिश्चित की जाए।
आवारा मवेशियों के सम्बंध में इनके पालकों पर जुर्माने की कार्यवाही की जाए।
थम्ब मशीन पर कर्मचारियों की उपस्थित सुबह और शाम दोनों समय ली जाए तथा इनका कार्य स्थल पर उपस्थित रहना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि वार्ड अन्तर्गत आने वाले समस्त क्षैत्रों में पर्याप्त सफाई हो रही है।
नोटिस दो – बैठक में उपस्थित ना होने वाले स्वास्थ्य निरीक्षकगण सर्वश्री विक्रमसिंह पण्ड्या, महेन्द्र पण्डया और श्यामलाल धवन को कारण बताओ सूचना पत्र देने के निर्देश दिये गए।
कोई कसर नहीं
आयुक्त डाॅ. विजय कुमार जे ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण के क्रम में की जा रही समस्त कार्यवाही में अधिकारियों, कर्मचारियों की भूमिका का महत्वपूर्ण स्थान है मुझे अपने समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों पर विश्वास है कि वो पूर्ण निष्ठा के साथ समर्पित हो कर कार्य करेंगे। अधिकारियों, कर्मचारियों को जहां जो भी कठिनाईयां हों, समस्यां हो वे सीधे मुझे अवगत कराएं समाधान कराया जाएगा। किन्तु अपनी भूमिका अदा करने में किसी प्रकार की कोई कसर बाकी ना रखें।
बैठक में अपर आयुक्त सुरेश रेवाल,  रविन्द्र जैन, उपायुक्त  सुनिल शाह, स्वास्थ्य अधिकारी बी.एस. मेहते,  विवके जैन सहित विभिन्न वार्डो के प्रभारी अधिकारीगण उपस्थित रहे।
सफाई कर्मियों का 1 नवम्बर से होगा स्वास्थ्य परिक्षण
आयुक्त डाॅ. विजय कुमार जे ने शहर की सफाई व्यवस्था में लगे समस्त सफाई कर्मियों का मेडिकल चेकअप कराये जाने के निर्देश दिये है इसी क्रम में 1 नवम्बर से झोनवार सफाई कर्मियों का मेडिकल चेकअप माधव नगर अस्पताल में किया जाएगा। इस हेतु स्वास्थ्य अधिकारी, इंस्पेक्टर, दारोगा तथा मेट को व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CAPTCHA