रिपब्लिक डे पर भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर शानदार जीत हासिल की…

India beat New Zealand to win a glorious win on Republic Day

भारत ने दूसरे एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड को 90 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है। मैच जिताने में अपना अहम योगदान देने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया है। रोहित ने 96 गेंदों में नौ चौके और तीन छक्कों की मदद से 87 रन बनाए। मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिलने के बाद रोहित ने कहा, ‘‘खास बात है कि हम मैच जीत गए हैं। हमें नहीं पता था की पिच कैसी है और हमें कैसी शुरुआत करनी है, लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ हमें पिच समझ आने लगी और हमने स्कोर को ज्यादा से ज्यादा करने की कोशिश की।’’

अपने जोड़दार और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की तारीफ करते हुए रोहित ने कहा,‘‘मैं और धवन एक दूसरे के खेल को बखूबी समझते है, और मैं धवन के साथ साझेदारी करने में प्रफुल्लित महसूस करता हूं। यह टीम के लिए महत्वपूर्ण है कि आप टीम को ठोस शुरुआत दें। टीम इंडिया ने अपने बल्लेबाजों के कमाल के बाद गेंदबाजों के धमाल से न्यूजीलैंड को हराकर 2-0 की बढ़त बना ली. भारत के 325 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम कुलदीप यादव (45 रन पर चार विकेट), भुवनेश्वर कुमार (42 रन पर दो विकेट) और युजवेंद्र चहल (52 रन पर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी के सामने 40.2 ओवर में 234 रन पर ढेर हो गई।

केदार जाधव (35 रन पर एक विकेट) और मोहम्मद शमी (43 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट चटकाया. न्यूजीलैंड ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और टीम कभी लक्ष्य हासिल करने की स्थिति में नहीं दिखी। टीम के टॉप छह में शामिल सभी बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे लेकिन कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाया. आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे डग ब्रैसवेल ने सर्वाधिक 57 रन बनाए।

इससे पहले भारत ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (87) और शिखर धवन (66) के अर्धशतक और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 154 रनों की शतकीय साझेदारी की बदौलत चार विकेट पर 324 रन बनाए. कप्तान विराट कोहली (43) और अंबति रायडू (47) ने भी उम्दा पारी खेली. महेंद्र सिंह धोनी (33 गेंद में नाबाद 48, पांच चौके और एक छक्का) और केदार जाधव (10 गेंद में नाबाद 22, तीन चौके और एक छक्का) ने पांचवें विकेट के लिए 4.2 ओवर में 53 रन की अटूट साझेदारी करके भारत का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। इन दोनों की पारियों की बदौलत भारत ने अंतिम पांच ओवर में 57 रन बटोरे. न्यूजीलैंड के लिए तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (61 रन पर दो विकेट) और लॉकी फर्ग्यूसन (81 रन पर दो विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे. भारत ने नेपियर में पहला वनडे आठ विकेट से जीता था. सीरीज का तीसरा मैच इसी मैदान पर 28 जनवरी को खेला जाएगा।