डोकलाम में भारतीय सैनिकों ने गाड़े तंबू और फहराए झंडे, बौखलाया चीन

mysitinews

नई दिल्ली। चीन के आक्रामक रूख से बेपरवाह होकर भारतीय सेना भारत-चीन-भूटान के सीमा मिलन बिंदु के पास स्थित डोकलाम इलाके में लंबे समय तक बने रहने की तैयारी कर चुकी है। जहां एक तरफ चीन, भारत और भूटान के बॉर्डर के समीप स्थित डोकलाम क्षेत्र से भारतीय सैनिको को वापस बुलाने की मांग कर रहा है वहीं दूसरी ओर भारतीय सैनिक वहीं झंडा गाड़कर रह रहे हैं।

यह इस बात की ओर इशारा करता है कि चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी जब तक वापस नहीं जाएगी तब तक वो भी हार नहीं मानेंगे। डोकलाम सिक्किम सेक्टर में करीब 10,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित है और इसको लेकर दोनों देशों के बीच तनाव है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक विवादित स्थल पर मौजूद भारतीय सैनिकों को लगातार आपूर्तियां की जा रही हैं, जो इस बात का संकेत है कि भारतीय सेना चीन के किसी भी तरह के दबाव में नहीं झुकेगी। हालांकि चीन पूरी आक्रामकता के साथ इस बात पर जोर दे रहा है कि वह ‘समझौते’ के लिए तैयार नहीं है और गेंद भारत के पाले में है।

सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक तनाव कम करने के लिए दोनो देशों को विभिन्न स्तरों पर विचार करना होगा।

गौरतलब है कि चीन की तरफ से लगातार इस इलाके से भारतीय सैनिकों को वापस बुलाने की मांग की जा रही है। भारत में इस क्षेत्र को डोका ला नाम से बुलाता है, भूटान इसे डोकलाम कहता है, जबकि चीन इसे अपने डोंगलांग क्षेत्र का हिस्सा बताता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

CAPTCHA