मोबाइल पर सुनते हैं भक्तों की फरियाद

The complaints of devotees on mobile

इंदौर । देशभर में गणेशोत्सव उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। भक्त अपनी आस्था के साथ गणेश वंदना कर रहे हैं और अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए वंदना कर रहे हैं। लेकिन हम आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताएंगे, जहां भगवान गणेश मोबाइल फोन के जरिए भक्तों की प्रार्थना सुनते हैं। ये मंदिर है मध्यप्रदेश के जूनी इंदौर में स्थित चिंतामन गणेश मंदिर।

यूं तो बीते चार दशक के यहां गणेश भक्त पत्रों के जरिए अपनी बात भगवान गणेश तक पहुंचाते रहे हैं। हैरत की बात है कि चिंतामन गणेश मंदिर में इंदौर के अलावा देश के अन्य हिस्सों और विदेशों से भी पत्र आते हैं। लेकिन बदलते संचार साधनों और भागदौड़ वाली इस जिंदगी के इस दौर में अब भक्तों ने यहां पत्र भेजने के स्थान पर मोबाइल पर कॉल करना शुरू कर दिया है।

मिली जानकारी के मुताबिक 2005 से यहां भक्तों ने मोबाइल के सहारे अपनी फरियाद पहुंचाना शुरू कर दिया, जो आज भी जारी है। जब भी कोई व्यक्ति मोबाइल फोन पर चिंतामण गणेश से ‘बात करने की’ इच्छा जताता है, वह फोन को सीधे भगवान की मूर्ति के पास ले जाते हैं और उन तक भक्त का संदेश पहुंचा देते हैं।

गौरतलब है कि 1200 साल पुराने परमारकालीन मंदिर में विराजे चिंतामण गणेश को फोन करने की अनूठी परंपरा तब शुरू हुई, जब इंदौर से ताल्लुक रखने वाला एक भक्त जर्मनी में बस गया। यह भक्त हजारों मील के फासले से भगवान को नियमित तौर पर चिट्ठियां लिखा करता था।

एक बार उसने मंदिर के पुजारी को फोन किया। उसने कहा कि अब वह फोन के जरिये गणेश तक अपना संदेश पहुंचाना चाहता है। भक्त की भावनाओं का मान रखते हुए उसकी इच्छा पूरी की गई। इसके बाद से आस्था का यह अजब-गजब सिलसिला चल पड़ा, जो आज तक जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *