बालों को काला करने के लिए करे ये ख़ास उपाय !

mysitinews

दाढ़ी और मूछ के सफेद बालों को सिर्फ 1 दिन में काला करने के लिए करे ये ख़ास उपाय !

आज हम आपको बताने जा रहे है सफेद दाढ़ी मूंछ के सफेद बाल काले करने के उपाए के बारे में, जिसके बारे में जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान ! जी हां, आजकल लोगो का रहन सहन काफी बदल गया है और इसका असर उनके शरीर पर भी देखने को मिलता है। जैसे की पहले के लोगो के दाढ़ी और मूछ में सफेद बाल उम्र के सही पड़ाव पर आते थे। लेकिन आजकल बहुत ही कम उम्र में लोगो की दाढ़ी और मूछ में सफेद बाल आ जाते है। जो खूबसूरती को खराब करते हैं।

इसके अलावा तनाव, खराब खानपान और अन्य स्वस्थ समस्याओं के कारण भी बाल सफेद होने की वजह हो सकती है। जिसे काला करने के लिए लोग मार्कीट के हेयर डाई कलर का इस्तेमाल करते हैं जिसके कई साइड इफैक्ट भी होते है और बाल ज्यादा सफेद होने शुरू हो जाते है। तो चलिए जानते इन उपाए के बारे में …

mysitinews

 प्याज का रस भी सफेद दाढ़ी को काला करने में मदद कर सकता है। इसके लिए दो चम्मच प्याज के रस में पुदीने की पत्तियों को मिलाकर और आधा कटोरी अरहर की दाल और आलू को पीसकर दाढ़ी के बालों में लगाने से फायदा मिल सकता है।

mysitinews

 सफेद दाढ़ी को काला करने के लिए गाय के दूध से बने मक्खन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए मक्खन से दाढ़ी के बालों की रोज मालिश करना चाहिए। इससे दाढ़ी का कालापन बना रहता है।

mysitinews

 दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धोकर साफ कर ले। इस पेस्ट को कुछ दिनों तक लगातार लगाएं। ऐसा करने से आपकी दाढ़ी घनी होगी और साथ ही बाल भी काले हो जायेंगे।

sarson-ke-pattemysitinews

 सरसो की पत्तियों को पीसकर पेस्ट तैयार करें और इसमें आंवले का तेल मिलाये। तैयार पेस्ट से अपने चेहरे की मसाज करें। मसाज करने के तुरंत बाद मुंह न धोए। मसाज करके 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे और उसके बाद ठंडे पानी से धो ले। इसे कुछ समय तक एक दिन छोड़कर करते रहे। आपको कुछ ही दिनों में फर्क साफ नजर आने लगेगा।

mysitinews

 कड़ी पत्ते का पानी भी सफेद दाढ़ी को काला करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए कड़ी पत्तों को थोड़े से पानी में उबालकर उसे ठंडा करके छान लें और फिर पीएं।