होटो पर Kiss करने की ये है असली वजह

This is the real reason to kiss Holo

जब हम किसी इंसान को Kiss किसी करते हैं तो उससे हमारा आत्मिक लगाव जुड़ता है जिससे हम एक-दूसरे के करीब आ जाते हैं। आमतौर पर जिस शख्स को ह।म बहुत प्यार करते हैं उसे हम बेहद खास तरीके से Kiss करते हैं इसी वजह से इंसान अपने पहले चुंबन को कभी भूल नहीं पाता है।

किस की शुरूआत कब हुई थी, यह बता पाना तो थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि ऐसा कोई जिक्र किसी ऐतिहासिक ग्रंथ में नहीं मिलता है। दरअसल, पश्चिमी समाज में ‘Kiss’ करने का चलन कुछ ज्यादा है। पश्चिम लोगों का मानना है है कि किसिंग करना एक सामान्य व्यवहार है। एक कप्पल के रिश्ते को रोमांटिक बनाने में Kiss बेहद खास भूमिका अदा करती है।

इस बारे में आए अध्ययनों के मुताबिक इंसानों में ये चलन दुनियाभर की सभी संस्कृतियों में नहीं है, यह केवल एक तिहाई देशों में ही प्रचलन में हैं। इस अध्ययन में दुनिया के 168 संस्कृतियों का अध्ययन किया गया, जिसमें केवल 46 फीसदी संस्कृतियों में लोग रोमांटिक पलों में अपने साथी को ‘चुंबन’ करते हैं।

इस अध्ययन में केवल ‘लिप किस’ का अध्ययन किया गया है। माता-पिता अपने बच्चों को जो ‘किस’ करते हैं उसे अध्ययन में शामिल नहीं किया गया है। ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ‘Kiss’ जैसी किसी क्रिया का सबसे पुराना उदाहरण हिंदुओं की वैदिक संस्कृति में मिलता है जो लगभग 3500 साल पुराना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CAPTCHA