इंदौरटॉप न्यूज़भोपालमध्य प्रदेशराष्ट्रीय न्यूज़

मध्य प्रदेश में दो हफ्ते में 13 गुना बढ़े मामले, 80 फीसदी केस इंदौर और भोपाल में, थाना प्रभारी भी संक्रमित

मध्य प्रदेश में तमाम प्रयासों के बावजूद कोरोना वायरस फैलता जा रहा है। अब तक राज्य में 938 संक्रमित केस सामने आ चुके हैं और 53 लोगों की मौत हो गई है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक यह राज्य के 52 जिलों में से 24 में फैल चुका है।

इन जिलों में प्रदेश की 59 फीसदी आबादी रहती है।  दो हफ्ते के भीतर ही (31 मार्च से 15 अप्रैल सुबह) राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 13 गुना तक बढ़ चुकी है। हालांकि इनमें से 80 फीसदी मामले अकेले इंदौर और भोपाल जिले से हैं। 2011 की जनगणना के मुताबिक राज्य की जनसंख्या करीब 7.26 करोड़ है। इनमें से 24 जिलों में जहां मरीज मिले हैं, वहां की आबादी 4.29 करोड़ है। 

अधिकारियों के मुताबिक राज्य में कुल अभी तक 874 मामले सामने आए हैं, इनमें से 591 (62 प्रतिशत) इंदौर से हैं। जबकि भोपाल से 158 केस अभी तक सामने आए हैं, जो करीब 18 फीसदी हैं। 31 मार्च तक राज्य में 66 केस थे। 14 अप्रैल तक पूरे प्रदेश में 12,490 सैंपल को जांच के लिए भेजा जा चुका है। इस बीच इंदौर के खजराना क्षेत्र में थाना प्रभारी संतोष यादव कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद यहां के सभी पुलिसकर्मियों को क्वारंटीन किया जा रहा है। इस बीच इंदौर के पुलिस महानिरीक्षक विवेक शर्मा ने यह सुझाव दिया था कि कोरोना संक्रमित क्षेत्र में कार्यरत थाना प्रभारी एवं पुलिस कर्मी को नियमित रूप से बदलते हुए अलग-अलग स्थानों पर तैनात किया जाए।

भोपाल गैस त्रासदी की जंग जीतने वाले पांच व्यक्ति कोरोना की जंग हारे
करीब 35 साल पहले हुई भयावह औद्योगिक त्रासदी भोपाल गैस कांड की जंग जीतने वाले पांच व्यक्ति कोरोना वायरस महामारी की जंग हार गए। इन पांचों की पांच अप्रैल से लेकर 12 अप्रैल के बीच कोविड-19 से मौत हुई है। कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक भोपाल में कुल पांच व्यक्तियों की मौत हुई और ये पांचों भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ित थे।

भोपाल में 2-3 दिसंबर 1984 की दरमियानी रात को यूनियन कार्बाइड के कारखाने से रिसने वाली जहरीली गैस की चपेट में आने से हजारों लोग पिछले करीब साढ़े तीन दशक से तमाम स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

भोपाल गैस पीड़ितों के हितों के लिए लंबे अरसे से काम करने वाले संगठन ‘भोपाल ग्रुप फॉर इन्फॉर्मेशन एंड एक्शन’ की सदस्य रचना ढींगरा ने बुधवार को बताया कि भोपाल में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक पांच व्यक्तियों की मौत हो चुकी है और ये पांचों भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ित थे।

उन्होंने आरोप लगाया, ‘भोपाल गैस पीड़ितों के लिए बने अस्पताल भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (बीएमएचआरसी) को राज्य सरकार ने राज्य स्तरीय नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) उपचार संस्थान के रूप में चिन्हित किया है, जिससे इस अस्पताल में केवल कोविड-19 के मरीजों का ही उपचार हो रहा है। इससे भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों को अपना इलाज कराने में बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।’
ढींगरा ने बताया कि 21 मार्च को गैस पीड़ितों के संगठनों ने राज्य एवं केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखकर यह बताया था कि गैस पीड़ितों में कोरोना का संक्रमण होने की आशंका अन्य लोगों की तुलना में पांच गुना ज्यादा है। उनका आरोप है कि सरकार ने इस चिट्ठी पर कोई ध्यान नहीं दिया और गैस पीड़ितों के एकमात्र अस्पताल बीएमएचआरसी को गैस पीड़ितों के इलाज के लिए पूर्ण रूप से बंद कर दिया।

भोपाल में अब तक 158 मरीज कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं। मध्यप्रदेश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने वाले मरीजों की तादाद 757 पर पहुंच गई है। इनमें से अब तक 53 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से इंदौर में 37, उज्जैन में छह, भोपाल में पांच, खरगोन में तीन और छिंदवाड़ा एवं देवास में एक-एक मौत के मामले शामिल हैं।

इंदौर में 600 के करीब पहुंचा आंकड़ा
मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 591 तक पहुंच गई है। इंदौर के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर प्रवीण जादिया ने यह जानकारी दी। 

सतना में कोई केस नहीं 
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि सतना में अभी तक एक भी मामला सामने नहीं आया है, लेकिन इस जिले का नाम प्रभावित सूची में इसलिए है क्योंकि इंदौर से रासुका के तहत गिरफ्तार दो लोगों को सतना जेल में रखा गया है। अगर सतना को हटा दिया जाए तो प्रभावित जिलों की संख्या 23 होगी।

तब्लीगी जमात के नौ सदस्यों पर प्राथमिकी दर्ज
दिल्ली से पिछले महीने इंदौर आए तब्लीगी जमात के नौ सदस्यों पर पुलिस ने प्रशासनिक आदेशों के उल्लंघन और अन्य आरोपों में प्राथमिकी दर्ज की है। विजय नगर पुलिस थाने के प्रभारी तहजीब काजी ने बुधवार को बताया कि मस्जिद परिसर में रुके पाए गए नौ आरोपी मूलतः दिल्ली और बिहार से ताल्लुक रखते हैं जिनमें एक नाबालिग लड़का शामिल है। ये लोग तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। उन्होंने बताया कि पूछताछ में आरोपियों ने दावा किया है कि उन्होंने दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में पिछले दिनों आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया था।

हालांकि, हमने सावधानी के तौर पर उन्हें पृथकवास में भेजा दिया है। इनकी कोविड-19 की जांच कराई जा रही है। काजी ने बताया कि तब्लीगी जमात के सदस्य दिल्ली के ओखला इलाके से धर्म प्रचार के लिए तीन मार्च को इंदौर आए थे। इसके बाद वे इंदौर के श्रीनगर और खजराना इलाकों में रहे थे। वे शहर के विजय नगर क्षेत्र में 18 मार्च को पहुंचे थे। थाना प्रभारी के मुताबिक इन लोगों पर आरोप है कि उन्होंने कोविड-19 के प्रकोप से निपटने के लिए जिला प्रशासन के जारी आदेशों का उल्लंघन किया और अपनी सेहत की जांच नहीं कराई। पुलिस या अन्य सक्षम प्राधिकारी को इंदौर आने की सूचना भी नहीं दी। काजी ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (किसी सरकारी अधिकारी का आदेश नहीं मानना) के साथ ही महामारी अधिनियम और अन्य सम्बद्ध प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि मामले की विस्तृत जांच जारी है। आरोपियों की कोविड-19 की जांच रिपोर्ट आने के बाद पुलिस इन्हें लेकर अगला कदम उठाएगी।

शिवराज सरकार भेजेगी खाते में एक हजार
मध्यप्रदेश के मजदूर दूसरे कई राज्यों में फंसे हुए हैं। लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के कारण वे वापस घर नहीं लौट पाए। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ऐसे लोगों के खाते में एक-एक हजार रुपये भेजने का फैसला किया है साथ ही अन्य मुख्यमंत्रियों से उनके भोजन और आश्रय की व्यवस्था करने के लिए बात की है। 

शिवराज सिंह ने कहा कि चिंता मत करिए अगर जरूरत हो तो हम आपको और पैसे भेजेंगे। हम आपके साथ खड़े हैं। मैं जनप्रतिनिधियों से अनुरोध करता हूं कि वे ऐसे सभी लोगों की सूची बनाएं और इसे मुख्यमंत्री कार्यालय या जिला कलेक्टर कार्यालय को भेजें। जब सूची हमारे पास भेजी जाएगी तो हम पैसे भेजेंगे।

इंदौर में मरीजों की संख्या बढ़कर 544 हुई
वहीं इंदौर में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 117 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बुधवार सुबह बढ़कर 544 पर पहुंच गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने बताया कि दिल्ली की एक प्रयोगशाला से आई रिपोर्ट में इंदौर के 117 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद शहर में अब तक कोविड-19 के कुल 544 मरीजों की पहचान हुई है।

संवाददाता

Back to top button

Adblock Detected

please remove Ad blocker