उज्जैन न्यूज़प्रशासनिक न्यूज़राजनीति न्यूज़शिक्षा न्यूज़
Trending

80 लाख की लागत से साइंस कॉलेज के समीप बने गोपाल माता कन्या छात्रावास का उद्घाटन आज

कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा कोरोना का हाल में बनी पुस्तक का विमोचन किया जाएगा

उज्जैन। 80 लाख की लागत से बने देवास रोड साइंस कॉलेज के समीप गोपाल माता कन्या छात्रावास का उद्घाटन आज किया जाएगा। जिसकी तैयारियां कई दिनों से चल रही थी बताया जाता है कि यह सौगात यूपीसी अनुदान से उज्जैन को मिली है 2012 में इसकी मंजूरी हुई थी और स्वीकृति होने के बाद इसका निर्माण कार्य शुरू हो गया था राशि के अभाव में कार्य में कई रोड़े आए। लेकिन अब यह जनभागीदारी से बनकर तैयार हो गया है। जिसका उद्घाटन आज सांसद अनिल फिरोजिया सहित कई हस्तियों के हाथों किया जाना है दोपहर 1:00 बजे से इस कन्या छात्रावास के उद्घाटन का कार्यक्रम शुरू होगा। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में राज्यमंत्री तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद अनिल फिरोजिया करेंगे। वही विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल रहेंगे। आगे जानकारी देते हुए साइंस कॉलेज के प्रोफेसर डॉक्टर अर्पण भारद्वाज ने बताया कि आज होने वाले कार्यक्रम में छात्रों द्वारा कोरोना काल लेकर प्रकाशित पुस्तक का भी विमोचन किया जाएगा तथा विज्ञान से जुड़ी कई चीजों दिखाया जाएगा आगे आपने बताया कि इस छात्रावास को गोपाल माता का नाम दिया गया है उन्होंने पुराने इतिहास पर नजर डालते हुए बताया कि गोपाल माता उज्जैन की रानी थी। तथा वे बौद्ध धर्म की प्रचारिणी थी गोपाल उनके पुत्र का नाम था वह गोपाल माता के नाम से विख्यात हो गई थी।

छात्रावास में अंदर पौधों से सजा गार्डन भी

छात्रावास में 10 से अधिक कमरे तथा ऑफिस व मेस भी बनाया गया है इसके अलावा छात्रावास के अंदर एक छोटा गार्डन भी बनाया है जिसमें तरह-तरह के फूलों के पौधे से उसे सुसज्जित किया । वही दीवारों पर पेंटिंग भी की गई है एक कमरे में दो छात्राओं को ठहराने की व्यवस्था की गई है।

कॉलेज में आवेदन देना जरूरी

प्रोफेसर भारद्वाज ने आगे बताया कि अभी कोरोना की वजह से कॉलेज में छात्राओं की संख्या कम है लेकिन कॉलेज में आवेदन देने पर छात्राओं को छात्रावास में ठहराया जाएगा

Tags

Related Articles

Back to top button