इंटरनेटइंदौरक्राइम न्यूज़टॉप न्यूज़मध्य प्रदेश

अब ठगों ने निकाला ठगने का नया तरीका

व्हाट्सएप वीडियो कॉल के द्वारा ऑनलाइन ठगी

CrimeBranch व IndorePolice द्वारा लगातार मीडिया जगत के माध्यम से लोगों को ऑनलाईन ठगी से बचने के लिये जागरूक किया जा रहा है।

प्रिंट/इलेक्ट्रानिक मीडिया के अलावा सेमीनारों के आयोजन करने के साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से आमजन को सायबर अपराधों तथा ऑनलाईन ठगी से बचाने के लिये इंदौर पुलिस ने मुहिम छेड़ रखी है परन्तु आये दिन, ठगी करने वाले बदमाश नई नई तरकीबों के प्रयोजन से लोगों को ऑनलाईन ठगी का शिकार बना रहे हैं।

ऐसी ही शिकायत क्राईम ब्रांच इंदौर को पलासिया के रहने वाले इंजीनियरिंग छात्र, तथा एक व्यापारी द्वारा की गई जिसमें ठगो ने नया तरीका अपनाया है। आवेदकों के पास अज्ञात मोबाईल नम्बर से व्हाट्सऐप पर वीडियो कॉल आये, जिसे उन्होंने रिसीव कर लिया। कॉल रिसीव करते ही उन्होंने देखा कि वीडियो कॉल पर, सामने निर्वस्त्र नग्न युवति अश्लील बातें कर रही है। आवेदकों ने अज्ञात कॉलर का कॉल कुछ देर बाद डिसकनेक्ट कर दिया।

थोड़ी देर बाद पुनः उनके पास व्हाट्सऐप मैसेज के जरिये वीडियो आये जिसमें उन्होंने देखा कि कुछ देर पहले जिस युवति ने उन्हें वीडियो कॉल किया था उसी कॉलर ने स्क्रीन रिकॉर्डर के जरिये वीडियो बना लिया था जोकि वह सोशल मीडिया में वायरल करने की धमकी देकर पैसों की मांग कर छात्र को ब्लेकमेल कर रही थी।

Cyber crime

इस प्रकार की शिकायतों में जो नम्बर अब तक प्रकाश में आये है वह इस प्रकार हैं 9350726528, 8607835961, 8273758260, 9079577612, 9785012902

अतः आमजन से अपील की जाती है कि सायबर अपराधों तथा ठगो से बचने के लिय समय समय पर जारी किये जाने वाले दिशा निर्देशों का पालन करें, साथ ही अधिक से अधिक लोगों कोे इस प्रकार से होने वाली ठगी के सम्बध में जागरूक करें।

Tags

Related Articles

Back to top button