उज्जैन न्यूज़मध्य प्रदेशशिक्षा न्यूज़

हायर सेकेंडरी परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकने वाले छात्रों के लिये विशेष परीक्षा आयोजित की जायेगी

9 जून से आयोजित होने वाली हायर सेकेंडरी परीक्षा

उज्जैन । माध्यमिक शिक्षा मण्डल मप्र के सचिव द्वारा जानकारी दी गई कि आगामी 9 जून से माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा हायर सेकेंडरी तथा हायर सेकेंडरी दृष्टिहीन, मूक-बधिर दिव्यांग परीक्षा वर्ष 2020 की शेष परीक्षाएं प्रदेश में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होना निर्धारित किया गया है, लेकिन वर्तमान में नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के कारण प्रदेश में कुछ जिलों में इस वायरस से संक्रमित ऐसे छात्र हैं, जिनकी रिपोर्ट वर्तमान में पॉजीटिव आई है। कुछ ऐसे छात्र भी हैं जिनकी उपचार के बाद रिपोर्ट नेगेटिव आई है लेकिन उनकी क्वारेंटाईन अवधि पूर्ण नहीं हुई है।
ऐसे छात्र भी हैं जो स्वयं क्वारेंटाईन है अथवा उनके परिवार का कोई सदस्य कोरोना पॉजीटिव होने के कारण होम क्वारेंटाईन या संस्थागत क्वारेंटाईन है तथा छात्र परिवार के साथ निवासरत है एवं छात्र भी क्वारेंटाईन है। इसके अलावा दृष्टिहीन एवं मूक-बधिर दिव्यांग छात्र स्वास्थ्य सुरक्षा के कारणों से भी क्वारेंटाईन हैं। इसीलिये उपरोक्त परिस्थितियों में 9 जून से आयोजित होने वाली हायर सेकेंडरी परीक्षा 2020 के शेष विषयों की परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकने वाले छात्रों के लिये विशेष परीक्षा का आयोजन कर इन छात्रों को परीक्षा में सम्मिलित करवाया जायेगा।
यदि कोई छात्र विशेष परीक्षा में सम्मिलित होने के उपरान्त एक विषय में अनुत्तीर्ण घोषित होता है तो ऐसे छात्र को मण्डल की हायर सेकेंडरी पूरक परीक्षा 2020 में भी सम्मिलित होने की पात्रता होगी। उल्लेखनीय है कि कोरोना पॉजीटिव एवं क्वारेंटाईन छात्रों को विशेष परीक्षा में सम्मिलित होने के लिये स्वयं अथवा परिवार के सदस्य का डिस्चार्ज सर्टिफिकेट एवं क्वारेंटाईन सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

Tags

Related Articles

Back to top button