रोग और संकेतलाइफ स्टाइलसेक्स लाइफस्वास्थ्य टिप्स

क्या Kiss करने से फैलता है कोरोना वायरस?

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। धीरे-धीरे यह वायरस भारत में भी अपने पैर पसार रहा है। अब भारत में करीब 39 व्यक्ति कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं। वहीं दुनियाभर में इस वायरस के कारण 3,500 लोगों की मौत हो चुकी है। ईरान में भी कोरोना वायरस के मरीज तेजी से बढ़ते जा रहे हैं।

ऐसे में कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को साफ-सफाई का ध्यान रखने की सलाह दे रहे हैं। लोगों से बार-बार हाथ धोने या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की अपील की जा रही है। बावजूद इसके कोरोना को कंट्रोल करना मुश्किल होता जा रहा है। एक्सपर्ट का कहना है कि कुछ लोग अपनी खराब आदतों के चलते कोरोना वायरस को दावत दे सकते हैं चलिए आपको बताते हैं आपकी कौन-सी गलत आदतें कोरोना को दावत दे सकती है।

यह एक आदत देती है कोरोना को बढ़ावा
एक्सपर्ट ने बताया, ‘नाखून चबाने का आदत कोरोना के खतरे को काफ बढ़ा देती है। दरअसल, नाखूनों के बीच बैक्टीरिया वायरस, मैल या कचरा बड़ी आसानी से जमा हो जाता है। जब कोई अपने दांत चबाता है तो ये सब चीजें शरीर में बड़ी आसानी से दाखिल हो जाती हैं, जिससे आप बीमारियों से घेरे में आ सकते हैं।’ मुंह में नाखून चबाकर आप न सिर्फ कोरोना बल्कि वायरस, फ्लू और बैक्टीरिया को भी बढ़ावा देते हैं। वहीं हर समय अपने चेहरे, नाक या मुंह पर हाथ लगाते रहने से भी यह वायरस शरीर में जगह बना लेता है।

क्या करें?
हाथों में गलव्स पहनकर रखें। नाखूनों को काटकर रखें साथ ही बीच-बीच में साफ करते रहें। साथ ही नाखूनों को बार-बार ना चबाएं।

क्या Kiss करने से फैलता है वायरस
अभी फिलहाल ऐसी कोई पुष्टि नहीं की गई है यह वायरस संबंध बनाने या किस करने से फैल सकता है लेकिन संक्रमित व्यक्ति को किस करने से यह वायरस स्वस्थ व्यक्ति तक पहुंच सकता है। कोरोना के वायरस व्यक्ति के बाल से लगभग 900 गुना बारीक होते हैं इसलिए ये आसानी से शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे में सावधानी में ही आपकी सुरक्षा है।

एक्सपर्ट की राय
-एक्सपर्ट का कहना है कि हर किसी से कम से 3-4 फीट की दूरी बनाकर रखें। अगर कोई व्यक्ति इसकी चपेट में है तो उनके 6 फीट दूर रहें।
-सैंनेटाइजर से बार-बार हाथ धोते रहें। इस बात का ख्याल रखें कि आप जो सैनेंटाइजर यूज कर रहे हैं उसमें अल्कोहल हो।
-भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें और घर का साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखें।
-खांसते व छींकते समय मुंह पर रुमाल रख लें। इसके अलावा बाहर जाते समय मुंह पर मास्क लगाकर रखें।
-नॉनवेज खा रहे हैं तो उसे अच्छी तरह धोएं व पकाएं। कोशिश करें कि फिलहाल मांस-मछली से परहेज करें।

गर्मी में खत्म हो सकता है वायरस
चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ यह वायरस सर्दी में फैलता है। एक्सपर्ट का कहना है कि गर्मी आते ही यह वायरस खत्म हो सकता है। हालांकि वैज्ञानिक अभी इसकी जांच कर रहे हैं।

याद रखें कि कोरोना वायरस जिस व्यक्ति को हो जाता है उसकी जान भी जा सकती है इसलिए बेहतर होगा कि आप सावधानी बरतें क्योंकि इसी में आपकी सुरक्षा है।

Related Articles

Back to top button